Thursday, September 29, 2022
HomeWomen's HealthFish Oil Capsules Advantages in Hindi

Fish Oil Capsules Advantages in Hindi


मछली का तेल तैलीय मछली के ऊतकों से प्राप्त तेल है। यदि आप अधिक तैलीय मछली नहीं खाते हैं, तो मछली के तेल के पूरक लेने से आपको पर्याप्त ओमेगा-३ फैटी एसिड प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मछली के तेल कैप्सूल लाभ अधिक है।

फिश ऑयल कैप्सूल के फायदे – Fish Oil Capsules Advantages in Hindi

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मछली के तेल के कैप्सूल के फायदे कई हैं। जो लोग गंध के लिए या किसी भी कारण से मछली का उपभोग नहीं करते हैं, उन्हें अपने शरीर में आवश्यकताओं की भरपाई करने के लिए मछली के तेल कैप्सूल लेना चाहिए। यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि मछली के तेल का कैप्सूल क्यों महत्वपूर्ण है:

मछली के तेल कैप्सूल के लाभों में हृदय, मस्तिष्क और हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल हैं।

१. दिल के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं

यद्यपि मछली के तेल की खुराक हृदय रोग के लिए कई जोखिम कारकों में सुधार कर सकती है, लेकिन कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि वे दिल के दौरे या स्ट्रोक को रोक सकते हैं।

२. ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है

मछली के तेल कैप्सूल सफलतापूर्वक हमारे रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नीचे लाता है।

३. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

ओमेगा-३ मछली के तेल से बने कैप्सूल रक्तचाप के स्तर को नीचे ला सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप बिना किसी स्वास्थ्य मुद्दों के अपने बुढ़ापे तक पहुंचें।

४. हृदय रोगों को रोकता है

मछली के तेल कैप्सूल की एक दैनिक खुराक आपके हृदय प्रणाली के उचित कामकाज को सुनिश्चित कर सकती है।

५. हड्डियों को स्वस्थ रखता है

आप मछली के तेल के कैप्सूल का चयन करके अपनी हड्डियों को स्वस्थ रख सकते हैं। यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर और हड्डियों के नुकसान की दर को कम करके पुराने वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस या कमजोर हड्डियों का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है।

६. कैंसर के खतरे को टालता है

जब कुछ प्रकार के कैंसर को टालने की बात आती है, तो मछली के तेल के कैप्सूल को एक विश्वसनीय उपाय माना जाता है।

७. खाड़ी में गुर्दे के मुद्दों रखता है

चाहे आप अपने गुर्दे को गंभीर बीमारियों से बचाना चाहते हैं या पहले से ही गुर्दे के मुद्दों से पीड़ित हैं, मछली के तेल के कैप्सूल आपके लिए एक आश्चर्यजनक दवा हो सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि हर दिन इन सप्लीमेंट्स में से ४ से ८ ग्राम लें और अपने स्वास्थ्य को बेहतर होते हुए देखें।

८. टाइप-२ मधुमेह से बचाता है

जिन लोगों को टाइप-II मधुमेह है, वे मछली के तेल के कैप्सूल से लाभ उठा सकते हैं क्योंकि पूरक इसमें ओमेगा-३ फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में काम करता है। यह गुण हमारे वसा ऊतकों की सूजन को रोकता है।

९. गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करता है

मछली के तेल के कैप्सूल इससे जुड़ी जटिलताओं को कम करके एक चिकनी और स्वस्थ गर्भावस्था को बढ़ावा दे सकते हैं।

१०. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

एक बिकनी शरीर का सपना लेकिन इसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं है? मछली के तेल कैप्सूल जाने का तरीका है।

११. सूरज के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान को रोकता है

आप धूप में बाहर जाने से बच नहीं सकते हैं, और सनस्क्रीन आपके लिए यह सब कवर नहीं करता है। लेकिन मछली का तेल आपको यू.वी. किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है। इसका उपयोग सनबर्न और टैनिंग जैसे लंबे समय तक सूर्य के संपर्क के प्रभावों का इलाज करने के लिए किया जा सकता है

१२. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए घंटों काम करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं सड़क के नीचे, हम इसके समान रूप से महत्वपूर्ण समकक्ष-मानसिक स्वास्थ्य को अनदेखा करते हैं। मछली के तेल में ओमेगा-३ फैटी एसिड हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं, सभी प्रकार के मानसिक विकारों से निपटते हैं।

१३. प्रतिरक्षा और चयापचय दर में सुधार

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी बैक्टीरिया, वायरस या किसी भी चीज की तुलना में मजबूत होनी चाहिए जो आपको बीमार कर सकती है।

१४. गठिया के दर्द को कम करता है

कई अध्ययनों ने नोट किया है कि मछली के तेल का कैप्सूल वास्तव में गठिया के कारण होने वाले दर्द को शांत कर सकता है।

१५. स्वस्थ बाल और त्वचा

फिश ऑयल कैप्सूल आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बनाकर आपकी सुंदरता को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। इसका उपयोग कई त्वचा रोगों के इलाज और रोकथाम के लिए शीर्ष रूप से किया जाता है और साथ ही इसका सेवन किया जाता है।

फिश आयल के फायदे हमारे स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी लाभ प्रदान करता है, लेकिन अन्य व्यावसायिक उत्पादों की तरह, यह भी कुछ जोखिम उठाता है।

ओमेगा 3 कैप्सूल खाने का तरीका

इससे पहले कि आप मछली का तेल या कोई अन्य पूरक लेना शुरू करें, अपने डॉक्टर से उचित खुराक और संभावित दवा इंटरैक्शन के बारे में पूछें। इस पूरक को लेने से लाभ हो सकता है यदि आप मछली नहीं खाते हैं, तो पौष्टिक भोजन खाना आमतौर पर किसी भी पूरक से बेहतर होता है।

  • अपने मछली के तेल को उन खाद्य पदार्थों के साथ लेने की कोशिश करें जो स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं, जैसे कि एवोकैडो या नट्स, क्योंकि इससे आपके शरीर को इसे बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  • जब तक आपका डॉक्टर उच्च मात्रा की सिफारिश नहीं करता है, तब तक प्रति दिन २ ग्राम से अधिक न करें।

फिश ऑयल कैप्सूल कब खाना चाहिए

आप दोपहर के भोजन या रात के खाने के बाद मछली के तेल कैप्सूल ले सकते हैं। आप दिन के किसी भी समय मछली का तेल ले सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा कब काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश शोध बताते हैं कि मछली के तेल की खुराक के संभावित लाभ तत्काल नहीं हैं, बल्कि इसके बजाय दीर्घकालिक उपयोग से जुड़े हैं। हालांकि, पूरकता के समय को समायोजित करने से मछली के तेल से जुड़े कुछ दुष्प्रभावों को रोकने में मदद मिल सकती है।

मछली के तेल कैप्सूल को सही मात्रा में लेना महत्वपूर्ण है। एक व्यक्ति को प्रति दिन लगभग २५०-५०० मिलीग्राम की आवश्यकता हो सकती है, जिसका अर्थ है कि उसे या तो अधिकतम एक दिन में  १ या २ कैप्सूल लेना चाहिए।

फिश ऑयल कैप्सूल के नुकसान

मछली का तेल आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक आसान तरीका लग सकता है, इसके उपयोग से जुड़े दुष्प्रभाव हैं ये खुराक-निर्भर प्रतीत होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप जितनी अधिक खुराक लेते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप दुष्प्रभावों का अनुभव करेंगे। लेकिन यदि आप आहार विशेषज्ञ के निर्देश का पालन करते हैं, तो कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।

सबसे आम दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

  • मतली
  • दस्त
  • ईर्ष्या
  • पेट दर्द

निष्कर्ष :

पूरे खाद्य पदार्थ खाना लगभग हमेशा पूरक लेने से बेहतर होता है, और प्रति सप्ताह तैलीय मछली के दो हिस्से खाने से आपको पर्याप्त ओमेगा -3 एस प्रदान किया जा सकता है। वास्तव में, मछली कई बीमारियों को रोकने में मछली के तेल के रूप में प्रभावी है – यदि अधिक नहीं तो। मछली के तेल की खुराक एक अच्छा विकल्प है यदि आप मछली नहीं खाते हैं।



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments