Tuesday, September 20, 2022
HomeWomen's Healthकैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के लिए

कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के लिए


दुबला होना कोई बीमारी नहीं है लेकिन ज्यादा दुबले होने की वजह से शरीर कमजोर भी हो जाता है और बीमार भी जल्दी हो जाते है। कुछ लोगों को अपने दुबलेपन की वजह से कहीं जाने में शर्म महसूस होती है और वह बाहर निकलने से भी डरते है। वह लोग कोशिशें करने के बाद भी मोटे नहीं हो पाते पर आपको सही कोशिश करनी है जो वजन बढ़ाने में वाकई मददगार हो।  वजन बढ़ाने के ऐसे ही कुछ तरीके आज यहाँ आपको बताये जाएंगे।

वजन न बढ़ने के कारण – Causes Why You Might Not Be Capable of Acquire Weight  in Hindi

जिन महिलाओं का वजन नहीं बढ़ रहा है उनमें कुछ ऐसे कारण हो सकते है जो वजन बढ़ने के बीच रुकावट पैदा कर रहे है। महिलाओं का वजन क्यों नहीं बढ़ पाता है जानते है इसके कारण।

१. भोजन विकार

कुछ महिलाएं बहुत ही कम खाना खाती है जिससे की स्वस्थ वजन का बढ़ पाना मुश्किल होता है एनोरेक्सिया नर्वोसा वाली महिलाओं को वजन घटाने और पूरी तरह से वजन बढ़ाने में कठिनाई आती है।

२. हाइपरथायरायडिज्म

हाइपरथायरायडिज्म वाली महिलाओं में में अति सक्रिय चयापचय होता है जिसके कारण कैलोरी ज्यादा बर्न होती है। हाइपरथायरायडिज्म के अधिक होने पर शरीर में थायराइड हार्मोन ज्यादा बनने लगते है। हाइपरथायरायडिज्म वजन बढ़ने से रोकने का काम करता है।

३. टाइप १ मधुमेह

जो महिलाएं टाइप १ मधुमेह की मरीज है उनका वजन भी कम नहीं हो पाता है इंसुलिन, ग्लूकोज के चयापचय के लिए जिम्मेदार हार्मोन है महिलाओं में ग्लूकोज ज्यादा बनने की वजह से वजन घटने लगता है।

४. दवाएं और उपचार

कुछ दवाएं और उपचार वजन बढ़ाने में मुश्किलें खड़ी कर सकते है एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं और कीमोथेरेपी जैसे उपचार की वजह से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट होते है इस उपचार को करवाने वाले व्यक्तियों में वजन घटने जैसे अनुभव हो सकते हैं।

५. पेट दर्द रोग

क्रोन की बीमारी और अल्सरेटिव कोलाइटिस किसी व्यक्ति के वजन बढ़ाने की क्षमता को प्रभावित करती है ये स्थितियां भोजन की मात्रा को सीमित कर देती है जिससे कम खाने में आता है इसमें व्यक्ति को दस्त का भी सामना करना पड़ सकता है।

कैसे १ महीने में १० किलो वजन बढ़ाने के लिए – Methods to Acquire १० Kg Weight in १ Month in Hindi

वजन बढ़ाने में आ रही परेशानी को अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके खत्म किया जा सकता है। महीने में १० किलो वजन कैसे बढ़ाएं, तो इसके लिए आगे बताये हुए तरीके करें।

१. मसाले ज्यादा खाएं

उन मसालों का सेवन करे जो वसा में अधिक होते है आप अपने हर भोजन में कम से कम सौ कैलोरी जोड़े खाने में आप इन चीजों को मिलाकर खा सकते है किसी भी भोजन में आपको कम से कम सौ कैलोरी जोड़ना हैं। जैसे : सलाद, थोड़े तेल वाला सैंडविच, मेयोनेज़ या सॉस वाला सैंडविच।

२. उच्च कैलोरी

साबुत अनाज और स्वस्थ वसा वाले भोजन का सेवन करें इनमें अधिक कैलोरी होती है। भोजन में एक कप अनाज जरूर होना चाहिए एक कप अनाज पहले खाएं फिर भोजन शुरू करें इनमें नट्स, तेल, मसालें शामिल करें। भोजन के अंत में कुछ हल्का प्रोटीन और थोड़ी सब्जियों वाला भोजन करें।

३. बार-बार खाएं

आपको एक ही बार में पूरा भोजन नहीं करना है दिनभर में ३-४ बार भोजन करें भोजन ज्यादा करने पर कैलोरी भी अधिक खाने में आएगी जो महिलाएं ज्यादा नहीं खा पाती है उन्हें एक बड़े भोजन के स्थान पर छोटे और अधिक भोजन करना है जिससे वह अधिक कैलोरी खा सके।

४.  मांसपेशियों का निर्माण करें

इसके लिए वेट ट्रेनिंग करना बहुत जरुरी है। कार्डियो और वेट ट्रेनिंग करना आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। मांसपेशियों का वजन वसा से ज्यादा होता है मांसपेशियों का वजन वसा से अधिक होता है इसलिए वेट ट्रेनर आपके शरीर में वसा को बढ़ाए बिना वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

५. दूध पिएं

दूध एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत है। दूध में कैल्शियम उच्च होता है वजन बढ़ाने के लिए वर्षों से ही दूध का सेवन किया जाता है साथ ही इसमें अन्य विटामिन और खनिज भी होते है  दूध में प्रोटीन, कार्ब्स और वसा की भी अच्छी मात्रा होती है। जो महिलाएं मांसपेशियों का निर्माण करना चाहती है उन्हें दूध पीना चाहिए।

६. सूखे मेवे

सूखे मेवे एंटीऑक्सिडेंट और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है। कई अलग-अलग के सूखे मेवे का आप सेवन कर सकते है यह स्वादिष्ट होते है और इनमें उच्च कैलोरी भी होती है।  स्वाद में अच्छे होने की वजह से इन्हें आहार में जोड़ना आसान है। सूखे मेवे फाइबर, विटामिन और खनिज में समृद्ध होते है।  

७. भोजन के पहले ज्यादा पानी ना पिएं

भोजन करने के पहले ज्यादा पानी पीने से भूख खत्म हो जाती है और अधिक खाने से बचा जा सकता है लेकिन जिन महिलाओं को मोटा होना है उन्हें भोजन के पूर्व ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए पेट भर जाने के कारण आप अच्छे से भोजन नहीं कर पाएंगे।

८.  स्वस्थ वसा और तेल

स्वस्थ वसा और तेल में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। अपने सलाद में बड़ा चम्मच जैतून का तेल या सॉस मिलाएं। इससे आप अपने खाने में १२० कैलोरी जोड़ सकते है। स्वस्थ तेलों के लिए आप अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल, नारियल का तेल, रुचिरा तेल का प्रयोग कर सकते है।

९. एक्सरसाइज

एक्सरसाइज सभी के लिए जरुरी है यह सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाये रखने में महत्वपूर्ण है।  मांसपेशियों का निर्माण करके स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम बहुत जरुरी है व्यायाम करने से भूख भी बढ़ती है। वेटलिफ्टिंग और वेट ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज जल्दी वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है आप चाहे तो जिम भी ज्वाइन कर सकते है।

१०. शेक और सप्लीमेंट

प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट आपके दैनिक सेवन में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते है शेक में कैलोरी उच्च मात्रा में होती है जो लोग सही प्रकार से नियमित भोजन नहीं करते उनके लिए यह सही होते है कुछ प्रोटीन शेक बॉडी मास के निर्माण के लिए ही खासतौर पर बनाये जाते है। इनसे आप अपने दैनिक कैलोरी के लक्ष्यों को पूरा कर सकते है।

११. साबुत अनाज की ब्रेड

साबुत अनाज की ब्रेड को आप पनीर सैंडविच, अंडे का ब्रेड के साथ ऑमलेट बनाकर खा सकते है प्रोटीन स्रोतों के साथ ब्रेड को मिलाकर खाने से वजन बढ़ाना आसान हो जाता है साबुत अनाज की ब्रेड अच्छा कार्ब स्रोत है। प्राकृतिक साबुत अनाज और बीज वाली ब्रेड का विकल्प सही होता है।

१२. पनीर खाएं

पनीर कैलोरी और वसा अधिक होती है। पनीर स्वाद में अच्छा होने के कारण महिलाओं को पसंद आता है पनीर की बहुत सारी डिश बनाई जा सकती हैं और इससे कई सौ अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने में आ जाता हैं।

जल्दी मोटा होने के उपाय – Methods to Acquire Weight Quick in Hindi

जल्दी मोटा होने के उपाय करने के लिए आपको वह सभी चीजें करनी होगी जो वाकई में वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है इसके लिए आगे बताये गए उपाय करे।

१. भार उठाएं

वव्त लिफ्टिंग बहुत जरुरी है अतिरिक्त कैलोरी आपकी वसा कोशिकाओं के बजाय आपकी मांसपेशियों में जाती है तो आपको वजन उठाना होगा और धीरे -धीरे वजन और मात्रा बढ़ाने की कोशिश भी करें।

२. कार्ब्स और फैट खाएं

हाई-कार्ब और हाई-फैट फूड खाएं। जब भी भोजन करे उसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स होना चाहिए कार्ब्स या वसा को कम करने से पर्याप्त कैलोरी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

३. प्रोटीन से भरपूर भोजन करें

वजन बढ़ाने के लिए सबसे आवश्यक है प्रोटीन का सेवन करना यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि हमारे शरीर की मांसपेशियां प्रोटीन से बनी होती है प्रोटीन की उपस्थिति के बिना अधिकांश अतिरिक्त कैलोरी शरीर में वसा के रूप में समाप्त हो सकती हैं। इस बात का ध्यान रखना होगा की प्रोटीन ज्यादा भरने वाला होता है जिससे की भूख कम हो जाती है आप बार-बार नहीं खा सकेंगे इससे पर्याप्त कैलोरी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

४. बर्न कैलोरी से ज्यादा कैलोरी खाएं

कैलोरी सरप्लस बनाना वजन बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है इसे हम इस तरह समझ सकते है की आपको अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाना है वजन बढ़ाने के लिए आपका शरीर जितनी कैलोरी जलाता है उससे अधिक का आपको सेवन करना है तेजी से वजन बढ़ाने के लिए ७००-१,००० कैलोरी का लक्ष्य रखें।

५. ऊर्जा से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

यह खाद्य पदार्थ प्रसंस्कृत जंक फूड की तुलना में आपका पेट जल्दी भर देंगे। संपूर्ण एकल-घटक खाद्य पदार्थ मोटा होने के लिए आवश्यक है इसमें आप सॉस और मसालों को मिला सकते है इससे भोजन स्वादिष्ट हो जाएगा और आपको अच्छा भी लगेगा।

निष्कर्ष :

आप अगर ऊपर बताये गए सभी तरीकों का पालन करते है और नियमित रूप से इन सभी को करते है तो जल्दी ही आपका वजन बढ़ने लगेगा। आपको कैलोरी का अधिक सेवन करना है और प्रतिदिन एक्सरसाइज करना है,  जिसमें वेट लिफ्टिंग मुख्य रूप से करें। आप चाहे तो किसी ट्रेनर की मदद भी ले सकते है।



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments